मंगलवार, 6 मई 2008

कीटनाशक बन रहे हैं मोरों की मौत की वजह

बिजनौर : खेत-खलिहानों में पहले की तरह अब सुबह शाम मोरों को नाचते देखना एक दुर्लभ नजारा हो गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि कीटनाशकों के कारण मोर बेमौत मारे जा रहे हैं और उनकी संख्या दिनोंदिन घट रही है।
देश के प्रसिद्ध कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ट्रेनिंग सेंटर के डायरेक्टर नरेंद्र सिंह का कहना है कि मोरों का मुख्य भोजन कीड़े मकोड़े हैं और खेतों में इन कीड़ों को मारने के लिए कीटनाशकों का बहुतायत से इस्तेमाल हो रहा है। कीटनाशकों की मदद से मारे गए कीड़ों को खाने से ही मोर बेवजह मौत का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बागों में मोरों के मृत पाए जाने की तीन प्रमुख घटनाओं में भी मोरों की मौत का कारण कीटनाशक दवाइयां थीं।

कभी खेतों में बरसात के मौसम में मोरों को जगह-जगह पंख फैलाकर नाचते देखा जा सकता था लेकिन अब यह नजारा केवल घने जंगलों तक ही सिमट गया है। अफसोस की बात यह है कि देश में मोर को राष्ट्रीय पक्षी का दर्जा प्राप्त है लेकिन इनकी आबादी को लेकर कोई अधिकृत आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। नरेंद्र सिंह ने बताया कि नर मोर 180 सेमी से लेकर 230 सेमी तक लंबा होता है जबकि मादा की लंबाई 90 से 100 सेमी होती है।

बरसात के आगमन से पहले नर मोर नाचकर मादा को रिझाता है और मादा मई में समागम के बाद जून तक चार से छह अंडे देती है। जुलाई में बरसात के मौसम में जब प्रकृति में प्रचुर मात्रा में इनका भोजन उपलब्ध होता है तो अंडों से चूजे बाहर आ जाते हैं। बादशाहों की तरह मोर का भी हरम होता है जिसमें कई रानी मोरनियां रहती हैं। मोर की खूबसूरती उसके पंखों से है और उसके पंख ही उसकी जान के दुश्मन बन रहे हैं। कुछ लोग मोर का मांस बेहद चाव से खाते हैं। इसके साथ ही इनके पंखों से हाथ के पंखे और शो पीस बनाए जाते हैं और इन्हीं सब के चलते इनका शिकार भी बड़े पैमाने पर होता है।

हालांकि वन्यजीव अधिनियम की अनुसूची एक में मोर के पंख का इस्तेमाल प्रतिबंधित नहीं है लेकिन वन्य जीव प्रेमी मोरपंख के व्यापार पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग कर रहे हैं। मोरों की घटती संख्या से चिंतित नरेंद्र सिंह ने बताया कि उत्तराखंड के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के झिरना टूरिस्ट जोन और राजाजी नैशनल पार्क में बड़ी संख्या में मोरों को देखा जा सकता है।
http://www.mahanagartimes.net/index.php?option=com_content&task=view&id=2493&Itemid=1

कोई टिप्पणी नहीं: