शुक्रवार, 6 जून 2008

पंजाब में नदियों की सफाई के लिए जापान देगा फंड

बीएस संवाददाता / चंडीगढ़
पंजाब में नदियों की सफाई के लिए अब जापान से फंड आएगा। जापान ने यहां की नदियों को साफ-सुथरा करने का जिम्मा लिया है और इसके लिए वह भी फंड मुहैया करेगा।

यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रस्तावित परियोजना को अगले तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। इस परियोजना के मद्देनजर जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के परियोजना परामर्शदाता कमता हिरोको ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से मुलाकात की।

बैठक के दौरान जेआईसीए के परियोजना परामर्शदाता ने अपनी बात रखते हुए कहा कि इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए पंजाब सरकार के अधिकारियों, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जेआईसीए के विशेषज्ञों की एक संयुक्त टीम बनाई जाएगी।मुख्यमंत्री के मीडिया परामर्शदाता हरिचरण ने बताया, 'इस परियोजना के लिए जापान सरकार फंड मुहैया कराएगी। इस परियोजना को अप्रैल 2009 से शुरू किया जाएगा और अगले तीन साल में इसे मूर्त रूप दे दिया जाएगा।

यह देश की अपनी तरह की पहली परियोजना होगी। पंजाब की नदियों में गंदे पानी की वजह से लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं काफी बढ़ गई है और नदी का गंदा पानी यहां के खेतों की उर्वरता को भी नष्ट कर रहा है। अब क्योंकि जेआईसीए और जापान सरकार यहां की नदियों की सफाई के लिए पहल कर रही है, इससे राज्य सरकार के लिए उम्मीद की किरण दिखाई दी है।
http://hindi.business-standard.com

कोई टिप्पणी नहीं: