गुरुवार, 26 जून 2008

कोका कोला संयंत्र के सामने प्रदर्शन

वाराणसी में कोका कोला संयंत्र के सामने प्रदर्शन (लीड)
वाराणसी, 31 मार्च (आईएएनएस)। वाराणसी के मेंहदीगंज में स्थित शीतल पेय कंपनी कोका कोला के संयंत्र के सामने रविवार को नर्मदा बचाओ आंदोलन की मेधा पाटेकर और मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित संदीप पांडे ने लोक समिति नामक संस्था के बैनर तले विशाल प्रदर्शन में हिस्सा लिया।
लगभग दो हजार ग्रामीणों को संबोधित करते हुए संदीप पांडे ने कहा, "सरकार की विकास नीतियों को जनता पर नहीं थोपी जानी चाहिए। शीतल पेय कंपनियां और पानी के निजीकरण के खिलाफ लड़ाई मेंहदीगंज और कला डेरा राजस्थान से जारी है।" उन्होंने कहा की सेज-मेत्रेय परियोजना (कुशीनगर) और गंगा एक्सप्रेस वे जैसी विकास की तमाम परियोजनाओं से बड़े पैमाने पर विस्थापन और पर्यावरण का नुकसान होगा। प्रदर्शनकारियों ने संयंत्र स्थल के नजदीक पुलिस द्वारा लगाए गए अवरोध को भी तोड़ने का प्रयास किया। कोका कोला कंपनी द्वारा भूजल का दोहन किए जाने के विरोध में ग्रामीणों ने रैली भी निकाली। इलाके में पानी की कमी और जल एवं भूमि को प्रदूषित किए जाने को लेकर भी ग्रामीणों ने विरोध दर्ज किया।
मेंहदीगंज में हाल ही में जल अधिकार को लेकर एक दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। सम्मेलन में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रतिनिधि घनश्याम ने भी स्वीकार किया था कि जल संकट और भूजल दोहन के लिए कोका कोला कंपनी जिम्मेदार है। इस सम्मेलन के बाद ही ग्रामीणों ने लोक समिति नामक संस्था के साथ कोका कोला के संयंत्र के विरोध में प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

कोई टिप्पणी नहीं: