रविवार, 20 अप्रैल 2008

अमेरिका: कोला की मांग घटी, पानी की बढ़ी

रॉयटर्स

न्यूयार्क। अमेरिका में उपभोक्ताओं का रुझान चाय और बोतल बंद पानी की तरफ बढने से पिछले तीन साल से सॉफ्ट ड्रिंक की मांग लगातार घट रही है ।
देश में सॉफ्ट ड्रिंक कारोबार पर नजर वाली “ब्रेवरेज डाइजेस्ट” की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक लोगो का रूझान चाय और बोतल बंद पानी की ओर बढ़ रहा है। इससे सॉफ्ट ड्रिंक की मांग निरंतर कम हो रही है। रिपोर्ट में दिए गए आंकडों के अनुसार वर्ष 2007 में सॉफ्टड्रिंक की मांग 2.3 प्रतिशत घटकर 9.92 अरब पेटियां रह गयी। वर्ष 2005 और 2006 में मांग क्रमश 0.2 तथा 0.6 प्रतिशत घटी थी।

“क्रिकेट टीम कोला पीने के कारण हारी”

रिपोर्ट में कहा गया कि 1990 के दशक में देश में सॉफ्ट ड्रिंक उद्योग तीन प्रतिशत की दर से बढ़ रहा था जबकि पिछले तीन वर्षों से यह लगातार घट रहा है। सॉफ्ट ड्रिंक की बजाय लोगों को बोतल बंद पानी और तैयार चाय की चुस्की में अधिक स्वाद आ रहा है।
रिपोर्ट के प्रकाशक जान सीचर ने कहा “प्रारंभिक तौर पर उपभोक्ता की रूचि चाय और बोतल बंद पानी की तरफ बढ़ी है और उन्होंने इसे अपना लिया है। इसके अलावा पिछले कुछ वर्षों से सॉफ्ट ड्रिंक की कीमतों में बढ़ोतरी ने भी मांग को प्रभावित किया है।”

कोला से महिलाओं की हड्डियों को ज्यादा खतरा

मांग घटने के बावजूद सॉफ्ट ड्रिंक कारोबार से होने वाली आय में वृद्धि हुई है। 2.7 प्रतिशत बढकर 72 अरब डालर पर पहुंच गई। आय में बढोतरी मुख्यत शक्तिवर्द्धक और परंपरागत सॉफ्टड्रिंक की कीमतों में बढोतरी के परिणामस्वरुप हुई ।
रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टड्रिंक की दोंनों बडी कंपनियां कोका कोला और पेप्सीको की मांग में 2.7 प्रतिशत की गिरावट आयी है और दोनों बाजार में अपनी हिस्सेदारी खो रही हैं। देश की तीसरी सबसे बडी कंपनी कैडबरी श्वेपेस पीएलसी की मांग में केवल 1.4 प्रतिशत की कमी आयी है लेकिन बाजार में उसकी हिस्सेदारी 3.2 प्रतिशत बढी है। उसके नए ब्रांड “ ट डा. पेप्पर” लोगों ने हाथों हाथ लिया है।
रिपोर्ट के अनुसार तीनों प्रमुख कंपनियों कोक पेप्सी और कैडबरी ने गैर कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के कारोबार में काफी देर से प्रवेश किया।

कोक ने 4.1 अरब डालर में विटामिन पानी निर्माता कंपनी ग्लेसीयू का अधिग्रहण किया जबकि पेप्सी ने ट्रॉपिकाना जूस नाम से एक ब्रांड बाजार में उतारा है। कैडबरी ने भी एकेलेरेड नाम का एक ब्रांड तैयार किया है।
अमेरिका में शक्तिवर्द्धक पेयों का चलन तेजी से बढ रहा है। मॉनस्टर ड्रिंक की मांग 33 प्रतिशत, रॉकस्टार की 39 प्रतिशत और रेड बुल की मांग में 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में सॉफ्टड्रिंक की प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष खपत भी घट रही है। घटने बावजूद में अमेरिका में सॉफ्टड्रिंक की प्रति व्यक्ति खपत शेष विश्व के औसत से ज्यादा है। सऊदी अरबिया में खपत 261 औंस , चीन में 32 औंस और भारत में मात्र नौ औंस है।
साभार - http://www.josh18.com

कोई टिप्पणी नहीं: