सोमवार, 25 अगस्त 2008

आयड़ नदी की लम्बाई दर्शाने पौने ३ लाख खर्च होंगे

३०-३० मीटर की दूरी पर लगेंगे आर डी स्टोन
उदयपुर, ७ अप्रेल (नसं) । आयड़ नदी विकास योजना के प्रथम चरण के तहत किये जाने वाले कार्यों की श्रेणी में नदी की लम्बाई दर्शाने करीब पौने तीन लाख रूपये खर्च किए जाएंगे।
इस योजना के तहत सिंचाई विभाग ने नदी के सीमांकन का भौतिक सत्यापन का काम शुरू करने के साथ ही नदी की लम्बाई दर्शाने माईल स्टोन की तर्ज पर नदी के सहारे आर डी स्टोन लगाने की योजना तैयार की है। सिंचाई विभाग चिकलवास फिडर के यहां से उदयसागर में जहां नदी मिलती है वहां तक ३०-३० मीटर की दूरी पर आरडी स्टोन लगाएगा।
विभाग के अधिशाषी अभियंता विमल चोरड़िया ने इस कार्य के लिए २ लाख ७२ हजार का एस्टीमेट बनाकर राशि मंजूरी हेतू नगर विकास प्रन्यास को भेजा है।
करीब २४ किलो मीटर लम्बी आयड़ नदी के विकास की योजना को लेकर सिंचाई विभाग ने नगर परिषद द्वारा पूर्व में करवाए गए नदी के कंटूर सर्वे का अध्ययन भी शुरू कर दिया है।
उल्लैखनीय है कि आयड़ नदी विकास योजना को मूर्तरूप देने नगर परिषद ने जहां अपने वार्षिक बजट में २ करोड़ का प्रावधान कर दिया है वहीं नगर विकास प्रन्यास ने अपने वार्षिक बजट में इस कार्य के लिए फिलहाल ४ करोड़ की राशि तय कर दी है, प्रन्यास का बजट आगामी ११ अप्रेल को पेश होगा।
जानकारी अनुसार दोनों ही एजेंसियां जरूरत पड़ने पर इस राशि में बढ़ोत्तरी करने भी तैयार रहने का मानस भी बना चुकी है।
पिछोला की बाउण्ड्रीवाल का काम शुरू : पिछोला झील पेटे में हो रहे अतिक्रमण को रोकने सिंचाई विभाग ने अपनी कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत विभाग ने फिलहाल एकलव्य कॉलोनी छौर पर झील किनारें बाउण्ड्रीवाल बनाने का काम आरम्भ करवाया है। बाउण्ड्रीवाल बनाने का खर्चा नगर विकास प्रन्यास वहन कर रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: